हम कौन हैं

IMG_1275_1

समाज परिवर्तन शक्ति संगठन बिहार मंे मुजफ्फरपुर और आसपास के क्षेत्रांे के 10 हजार से भी अधिक औपचारिक सदस्यों, मित्रांे और समर्थकों वाला निष्पक्ष जनांदोलन है।

अगस्त 2011 में रतनौली पंचायत मंे नरेगा मंे व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष से उत्पन्न संगठन के जरिए हम गरीब लोगों मंे उनके अधिकारों और उनके लिए शुरू किए गए विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के बारे मंे जागरूकता फैलाने के लिए काम करते हैं।

हमारे काम के मुख्य क्षेत्र हैं (पूर्ण संस्करण के लिए हर शीर्षक को क्लिक करें):

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (नरेगा)

हमलोग योजना के तहत काम की मांग करने, समय पर सही भुगतानों तथा बेरोजगारी संबंधी लाभों की मांग करने के लिहाज से मजदूरों के सशक्तीकरण पर काम करते हैं।

जन वितरण प्रणाली (PDS)

हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि गरीबों को सही समय पर उचित राशन मिले। हमने सस्ते गल्ले की दूकानों और मुखिया को बार-बार अर्जी देकर सुनिश्चित किया है कि सैंकड़ों परिवारों को चावल, गेहूं और किरासन तेल का उनका हिस्सा सही समय पर मिले।

पेंशन:

हमलोग यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करते हैं कि बूढ़े और निःशक्त लोगों को पेंशन मिले। हम जागरूकता अभियान चलाते हैं और जुलूस निकालते हैं जिनमंे उन्हंे विधवाआंे, निःशक्त लोगांे, बूढ़ों तथा बीमार लोगों के लिए चलने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हैं।

(हमारा मिशन, हमारा इतिहास के बारे में पढ़ें)